Top 5 Apps जो आपको अच्छा जीवन साथी ढूढने मे मदद कर सकते है ?

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट के जरिए हम आपको पांच ऐसी वेबसाइट या एप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए पार्टनर ढूंढ सकते हैं दोस्तों आज के समय में अच्छा Partner ढूंढना बहुत ही मुश्किल काम है इसीलिए हम आज आपके लिए पांच ऐसे एप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने वैवाहिक जीवन के लिए एक अच्छा पार्टनर ढूंढ सकते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक पूरा पढ़ें दोस्तों आज की शाम दोस्तों आज के समय में इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट्स हैं लेकिन कौन सी वेबसाइट ऐसी है जो जीवन है उसे ढूंढ पाना बहुत ही मुश्किल है

वैवाहिक वेबसाइट अब कल की बात हो चली हैं। अपना प्यार और साथी चुनने के लिए अब स्वतंत्र भारतीय युवाओं का रुख मोबाइल ऍप्लिकेशन्स की तरफ होने लगा है। पेश है भारत में तेजी से लोकप्रिय होती 5 ऐसी ऍप्स।

अब डेटिंग के बीच केवल आपके मोबाइल के टच स्क्रीन और आपकी उँगलियों का ही फासला रह गया है। टिंडर और ओकेक्यूपिड की सफलता के बाद कई और ऐसी ऍप्स अब लोकप्रिय होने लगी हैं, इनमें से कुछ तो स्थानीय स्तर पर ही विकसित की गयी हैं।

ये सभी ऐप्स मुफ़्त में डाउनलोड और इस्तेमाल की जा सकती हैं। आपको केवल इन्हें डाउनलोड करना है और साइन अप करना है, कुछ मूलभूत जानकारी, अपने बारे में कुछ परिचय इत्यादि और बस- आप तैयार हैं स्क्रीन पर आने वाली तस्वीरों में से अपना प्यार चुनने के लिए। यदि आप दोनों ने एक दुसरे को लाइक किया है तो आपके पास यह मेसेज आ जाएगा और आप दोनों एक दूसरे से चैट कर सकते हैं।

इनमें से अधिकतर ऍप्स अभी भी नयी हैं इसलिए इस्तेमाल के आंकड़े अभी मिलना आसान नहीं है। हमने इन ऍप्स की सूची इनका उपयोग करने वाले लोगों कि राय के आधार पर बनायीं है।

टिंडर (Tinder)
यह भारत में पहली ऐसी डेटिंग एप्लीकेशन थी जिसने बहुत जल्दी लाखों मोबाइल फ़ोन्स में अपनी जगह बना ली।टिंडर लोगों की डेटिंग की उलझनों का सबसे कारगर उपाय बन के उभरा।सिर्फ तस्वीर देखकर किसी के बारे में फैसला लेना अगर आपको गवारा हो तो।

इसकी शुरुवात मासूमियत भरी मंशा से हुई थी, लेकिन जल्द ही टिंडर का प्रयोग ‘एक रात भर के रिश्तों’ और अनौपचारिक सेक्स के लिए भी होने लगा। यह मुफ़्त डेटिंग एप्प फेसबुक के अधार पर आपके आसपास के लोगों की प्रोफाइल आपको दिखाती है और यदि दोनों लोग परस्पर एक दूसरे को पसंद करते हैं तो वे एक दूसरे से चैटिंग कर सकते हैं।

केक्यूपिड (OkCupid)

यह एप्लीकेशन काफी हद तक फेसबुक की ही तरह काम करती है।आप ईमेल कर सकते हैं, चैट कर सकते हैं, अपनी विस्तृत प्रोफाइल बना सकते हैं और साथ ही दूसरे लोगों की प्रोफाइल भी देख सकते हैं। ये एप्प आपसे कुछ सवाल करती है और आपके जवाबों के आधार पर आपको ऐसी प्रोफाइल्स दिखाती जिनके जवाब भी आपसे मिलते जुलते हैं।

इस एप्प का मजबूत बिंदु यही है कि यह सामान मानसिकता वाले लोगों को मिलाने का प्रयास करती है, उन सवालों के आधार पर जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

थ्रिल (Thill)
कुछ लोगों का कहना है की यह एप्प भारतीय परिवेश में महिलाओं के लिए सुरक्षित कही जा सकती है। लोकेशन के आधार पर ये ऐप्प आपको प्रोफाइल्स दिखाती है और फिर आपको दूसरो की प्रोफाइल को देख उन्हें आंकना होता है। और अंकों के आधार पर यह आपको कुछ लोगों से जोड़ती है।

महिलाएं कभी भी इसमें शामिल हो सकती हैं लेकिन पुरुषों को इसके लिए आवेदन करना पड़ता है। उनके आवेदन पर महिलाये आंकलन करती हैं और मिलने वाली ग्रेड के आधार पर ही उन्हें शामिल किया जाता है। थ्रिल के अनुसार वर्तमान में करीब 50000 लोग इसे इस्तेमाल करते हैं।

वू (Woo)

वू सामान सोशल नेटवर्क, साझा रुचियों के आधार पर आपको जोड़ती है। वू में शामिल होने के लिए एक गहन जाँच प्रक्रिया होती है ताकि इसमें केवल सिंगल लोग ही शामिल हों जिनका ध्येय गंभीर रिश्ता हो नाकि अनौपचारिक सेक्स। यह एप्प जुलाई 2014 में हुई शुरिवॉत से अब तक 10000 जोडे बनाने का दावा करती है।

ट्रूली मैडली (Truly Madly)

यह एप्प डेटिंग साईट और वैवाहिक साईट के बीच की रेखा को धुंधला करती है। सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल से जानकारी उठाकर ये आपके परिचय की पुष्टि के लिए आइडेंटिटी प्रूफ भी मांगती है। फिर आपके धर्म,समुदाय और आय के आधार ओअर आपको सही साथी चुनने के लिए उपयुक्त लोगों की प्रोफाइल दिखाती है।

इस साईट पर प्रोफाइल बनाने के लिए भी आपकी जाँच कु जाती है। उपयोग करने वालों को भरोसे के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। जितनी बेहतर आपकी रैंकिंग होगी, आपका नाम दूसरे मेंबर्स को उतना ज़्यादा सुझाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *