Google कैसे काम करता है और ये कैसे पैसे कमाता है ?

जब भी हम Google पर कुछ ना कुछ सर्च करने जाते है तो हमारे दिमाग मे ये सवाल जरूर आता है कि Google हमे कहा से ये जानकारिया लाकर दे रहा है या Google मे कोई आदमी है जो हमे ये सब दिखा रहा है हमारे दिमाग मे कई तरह के सबाल आते है जैसे कि Google पैसे कैसे कमाता है बगैरा बगैरा

चलिये आज जान ही लेते है कि Google कैसे काम करता है और कैसे पैसे कमाता है

गूगल कैसे काम करता हैं?

Internet पर ऐसी बहुत सारी Website के web Page है जोकि आपको अनेक प्रकार की जानकारी प्रदान करती है।उन सभी वेबसाइट और आर्टिकल को गूगल सबसे पहले अपने System में Store कर लेता है। Google Crowler उन सभी Website ओर सभी Website के Webpage को पूरी तरह समझता है, और ये तय करता है कि किस Keyword के Search करने पर कौन सी website का कौनसा Webpage दिखाना है।

गूगल ये भी देखता है कि कौनसी webpage पर लोग ज्यादा समय बिताते हैं, अगर लोग पेज पर आकर जल्दी से वापस चले जाता है तो गूगल उस पेज को बाउंस रेट ज्यादा होने के हिसाब से पहले पेज पर नही दिखता।

वेसे ही अगर किसीने कोई नयी वेबसाइट बनाई है तो उसे Google के search engines को ज़रूर submit करवाना चाहिये जिससे Google को हम बता सके कि हमारी नयी वेबसाइट है जिससे Google Crowler हमारी website की पूरी जानकारी पा सके।

इतना करने के बाद Google Crowler हमारी वेबसाइट पर अकर हर एक पोस्ट पर जो भी जानकाअरी होगी, आपकी वेबसाइट का पूरा डेटा स्टोर करता है फिर गूगल का अलगोरिधम ये फैसला करता है कि वह पोस्ट कौनसी rank पर Show करवानी है।

गूगल की कमाई कितनी है?

आपके मन मे ये सवाल आते होंगे कि गूगल की एक दिन की कितनी कमाई हैं? या फिर गूगल की एक सेकेंड की कितनी कमाई हैं?और देखा गया है कि अक्सर गूगल में ही गूगल से उसकी कमाई के बारे में पूछा जाता है। तो इसके विषय मे भी कुछ चर्चा कर लेते है।

Google की Income के बारे में सुन कर हो सकता है आपको काफी आश्चर्य हो। आपको विश्वास नही होगा कि गूगल हर रोज 6.8 करोड़ रोजाना कमाती है, और अगर इसे Calculate करे Second के हिसाब से तो हर सेकंड में गूगल 45000 कमाती है और दिन प्रति दिन ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है, जब आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तब हो सकता है ये आंकड़ा बढ़ गया हो।

गूगल की कमाई कैसे होती हैं? (How Does google Earn In Hindi)

आप के मन मे ये सवाल जरूर आता होगा कि Google पर हम किसी भी वस्तु को सर्च करते है तो उसका परिणाम ढूंढने के लिए गूगल हमसे कोई पैसा नही लेता, youtube पर हम कई सारे Videos फ्री में ही देखते है, Gmail का उपयोग भी फ्री है, दूसरे product जो हम आमतौर पर उपयोग करते है लगभग सभी फ्री होते है, इसके लिये हम Google को कोई पैसा नही देते तो आखिर Google ki Kamai करोड़ो में कैसे होती है?

एक बात समझ लीजिए कि जितना आपको अपने बारे में नही पता उतना Google आपके बारे में जनता है। आपकी उम्र से लेकर जन्म तारीख, आपका लिंग,आपकी निजी जानकारी तथा आपको किस विषय मे ज्यादा रुचि है आदि, तो गूगल इसी Data को ध्यान में रख कर आपके सामने आपकी रुचि के विषय जिसके साथ साथ Advertisement दिखाता है और जाहिर सी बात है अगर आपके सामने अपनी रुचि के Advertisement होंगे तो आप वहां जाओगे ही। और उसी Advertise दिखाने के गूगल को Advertiser से पैसे मिलते है।

मान लीजिये आप कोई Mobile को खरीदने की सोच रहे है। और आप गूगल पर अपनी जरूरियात के हिसाब से सर्च कर रहे है। Google पर किये गये search को Google समझ जाता है कि आपको किस टाइप के Mobile में रुचि है। और फिर आप सर्च कर किसी वीडियो या artical पर पहुचते हैं तो वहां आपको Artical के अंदर किसी भी जगह Ads Show होंगे जिसमे आपकी पसंद का Mobile दिख रहा होगा,

अब इसकी संभावना है कि आप उसपर क्लिक करे और Mobile को Purchase करे। जैसे ही आप Purchase कर लेते है Google को ये भी पता लग जाता है, अब हो सकता है दूसरी बार आपको Mobile की कोई Ads ही ना दिखे। ऐसे ads आप किसी वेबसाइट या Apps में देख सकते हो।

Google दो तरीको से पैसे पैसे कमाती है, 

Ads/Adwords

Adwords ये गूगल की एक ऐसी Service है जिसे हम और आप  Adverties के नाम से जानते हैं, जैसे आम बाजार में Compitition का माहौल होता है बिलकुल वैसे ही Internet के बाजार में भी आप इसका अनुभव कर सकते हैं, हर कोई अपने Business और अपने Products को गूगल के First Page के Top में देखना चाहता है या यूं कहें कि लोगो तक पहुचाना चाहते है इसके लिये Advertisers गूगल को कुछ पैसे देते है जिससे गूगल आपके Business और Products को गूगल के पहले पेज़ पर एक Ads के रूप मे दिखाता हैं

Adword की सबसे खास बात यह है कि आपसे पैसे तभी लिये जाते हैं जब कोई visiter आपके Business के Ads पर जो गूगल दिखाता हैं उस पर कोई Action लेता हैं,

जो लोग अपने किसी Product या अपने Business को Promote या अपनी Website पर ज्यदा Visiters को लाना चहते हैं वो Google की इस Service “Google Adwords” का इस्तमाल करते हैं

2. Adsense:

Adsense भी Google Adwords की तरह एक service है यहा पर गूगल Publisher के साथ मिलकर Advertises के Ads को Publisher की Website या Blog पर दिखाता हैं

इसमें Google Publishars के साथ मे मिलकर Publisher की वेबसाइट और ब्लोग पर Ads को दिखाता हैं ads पर click होने पर जितनी भी Earning होती हैं उसमे से गूगल भी उस कमाई का कुछ हिस्सा अपने पास रख लेता है और बाकी का पैसा Publisher के Account मे महिने की 21 तरिख को उसके Bank Account मे दे दिया जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *